भारी बारिश के बीच कांवड़ मेले की सुरक्षा व्यवस्थाओं को परखने स्वयं पहुँची एसएसपी पौड़ी श्रीमती श्वेता चौबे

0
170

रिपोर्ट/मुकेश बछेती

पौड़ी(पहाड़ ख़बरसार)आज वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदया पौड़ी श्रीमती श्वेता चौबे द्वारा द्वितीय फेज दिनांक 10.07.2023 से शुरु होने वाली श्री नीलकंठ कांवड़ यात्रा मेले के दृष्टिगत लक्ष्मणझूला से श्री नीलकंठ मन्दिर तक सड़क मार्ग से गरुड़चट्टी, फूलचट्टी, रत्तापानी, पीपल कोटी, जिला परिषद बैरियर, टैक्सी यूनियन बैरियर नीलकंठ क्षेत्रान्तर्गत समस्त पार्किंग स्थलों, ड्यूटियों में नियुक्त पुलिस बल एवं मन्दिर परिसर का स्थलीय निरीक्षण करते हुए स्वयं भी भीड़ नियंत्रण किया गया|

↔️सर्वप्रथम लक्ष्मणझूला होते हुये श्री नीलकंठ मन्दिर तक लगे समस्त पुलिस अधिकारियों व कर्मियों को अपने-अपने ड्यूटी प्वांइटों की जिम्मेदारियों से पूर्ण निर्वहन करने हेतु निर्देशित किया गया। जिससे कि श्री नीलकंठ कांवड़ यात्रा पर आये कांवड़ियों एवं शिव भक्त आसानी से अपने गंतव्य को प्रस्थान कर सके।

↔️ड्यूटी पर नियुक्त समस्त अधिकारी एवं कार्मिकों को वर्तमान स्थिति पर मंथन कर व्यवस्थाओं को और बेहतर करने हेतु निर्देशित किया गया। साथ ही अधीनस्थ कर्मचारियों को शिव भक्तों के साथ अच्छा व्यवहार करने, कोई भी घटना घटित होने पर तत्काल उच्चधिकारियों को सूचित करने, यातायात व्यवस्था सुगम बनाने एव कांवड़ मेले को सकुशल संपन्न कराने हेतु अधीनस्थों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

↔️द्वितीय फेज में श्री नीलकंठ क्षेत्रान्तर्गत डाक कांवड़ के दौरान वाहनों के अधिक आगमन पर चिन्हित की गयी पार्किंग बी और सी के अनुसार वाहनों से सबसे बडी पार्किंग भरने के उपरान्त ही छोटे के क्रम में व्यवस्थित तरीके से वाहनों को पार्क कराये जाने के साथ-साथ वाहनों का दबाब अधिक होने पर वाहनों को निश्चित समयान्तराल में छोड़ने हेतु निर्देशित किया गया।

↔️दुकान न0-50 से लेकर चेनल गेट तक अत्यधिक भीड का दबाब होने के कारण शिव भक्तों सुरक्षा के दृष्टिगत भीड़ नियत्रण करने हेतु सेक्टर प्रभारियों को अतिरिक्त पुलिस बल नियुक्त करते हुये ड्यूटीरत कार्मिकों को दर्शन एवं जलाभिषेक के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को कतार बद्ध तरीके से दर्शन करायेंगे।

↔️मन्दिर प्रवेश के लिये बैरिकेट्स में प्रवेश से लेकर मुख्य गेट और शिवलिंग तक जो सीसीटीवी कैमरे लगाये गये है उनकी लगातार मॉनेटरिंग करते हुये अवैध गतिविधियों एवं संदिग्ध व्यक्तियों कड़ी निगरानी रखने के लिए निर्देशित किया गया|

↔️मन्दिर परिसर में आने-जाने व निकासी हेतु जो अलग-अलग जगह चिन्हित की गयी है उन स्थानों पर शिव भक्तों की सुरक्षा के दृष्टिगत 24 घण्टे के लिये पुलिस बल तैनात किया गया है। तैनात किये पुलिस बल को अपनी ड्यूटी को बड़ी लगन व मेहनत से करने हेतु निर्देशित किया गया।

↔️मेले में आ रहे कांवड़ियों की सुरक्षा हेतु बम डिस्पोजल स्क्वाड (BDS) को श्री नीलकंठ मंदिर परिसर, जिला परिषद पार्किंग के आस-पास आदि सभी स्थानों पर दिन रात सघन चैकिंग चलाये जाने हेतु निर्देशित किया गया।

↔️यात्रा के दौरान श्रृद्धालुओं को किसी भी आपात स्थिति के लिए ऐम्बुलेंस, दमकल, क्रेन, हिल पेट्रोल, मोबाईल पार्टी आदि वाहनों को भी महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात किया गया है जिनमें नियुक्त कार्मियों को त्वरित कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।

मौके पर नियुक्त पुलिस बल को ब्रीफ करते हुए कहा कि सभी पुलिस कर्मचारीगण को कर्तव्यों का दृढतापूर्वक पालन करने/नशे का सेवन न करने/दर्शन हेतु आने वाले श्रदालुओं व पर्यटकों से विनम्रता का व्यवहार करने/यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से चलाने, शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिये गये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here