पाबौ ब्लॉक में हेल्पएज संस्था द्वारा निःषुल्क फिजियोथैरेपी सेंटर में की जा रही फिजियोथैरेपी,बीते एक साल में 3 हजार से अधिक लोगों ने उठाया फिजियोथैरेपी का लाभ

0
94

रिपोर्ट-मुकेश बछेती

पाबौ//आज के वक्त हर उम्र के लोगों को जोड़ों का दर्द, कमर का दर्द और सर दर्द जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. उनके लिए फिजियोथेरेपी ट्रीटमेंट रिलीफ देने का काम करता है, लेकिन प्राइवेट फिजियोथैरेपी सेंटर बहुत महंगा चार्ज करते हैं। जनपद पौड़ी के विकासखंड पाबौ में हेल्पएज संस्था ऐसे ही लोगों को निषुक्ल सेवा देने का काम बीते एक साल से कर रही है।

संस्था के प्रोजेक्ट मैनेजर मौषम अंसारी ने बताया कि संस्था द्वारा 15 जुलाई 2023 से निशुल्क फिजियोथैरेपी आमजन को दी जा रही है उन्होंने बताया कि प्रतिदिन दो दर्जन से अधिक लोग उनके सेंटर में फिजियोथेरेपी का लाभ उठा रहे हैं । अंसारी ने बताया कि अब तक 3 हजार 200 से अधिक लोगों ने उनके सेंटर में फिजियोथैरेपी का लाभ उठाया है जिसमे अकेले 1607 महिलाएं शामिल है जबकि क्षेत्र के 1652 पुरुष फिजियोथैरेपी का निशुल्क लाभ उनके सेंटर में ले चुके हैं।

मौषम अंसारी ने कहा कि इसके साथ ही संस्था द्वारा दिव्यांग लोगों को भी उपकरण देकर उनकी सहायता की जा रही है। उन्होंने बताया कि अब तक 100 ऐसी दिव्यांग लोगों को संस्था द्वारा व्हीलचेयर, कमोड, वकार आदि निशुल्क उपलब्ध कराया गया है इसके साथ ही दिव्यांगजनों को आजीविका से जोड़ने के लिए भी उनकी सहायता संस्था द्वारा लगातार की की जा रही है। उन्होंने बताया कि कुछ दिव्यांगजनों को सब्जी की दुकान, राशन की दुकान आदि से जोड़ा गया है जिससे वे बिना किसी के सहारे अपनी जीविका को आसानी से आगे बढ़ा सके। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी संस्था द्वारा दिव्यांग जनों को आजीविका से जोड़ने के लिए काम किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोई भी दिव्यांग व्यक्ति आवश्यक उपकरण के लिए उनकी संस्था से संपर्क कर सकता है उन्होंने बताया कि 902792318 2 में संपर्क कर कोई भी व्यक्ति दिव्यांग उपकरण के लिए आवेदन कर सकता है और आवश्यकता के अनुसार संबंधित व्यक्ति को उपकरण संस्था द्वारा निशुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि फिजियोथैरेपी सेंटर में फिजियोथैरेपिस्ट डॉ अभिषेक व असिस्टेंट फिजियोथैरेपिस्ट रितिका द्वारा लगातार लोगों को निशुल्क फिजियोथैरेपी दी जा रही है। इस दौरान सुरेंद्र उनियाल भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here