राष्ट्रीय बाल सुरक्षा अभियान के तहत पाबौ ब्लॉक के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने किया स्किल सेल एनीमिया टेस्टिंग कैम्प का आयोजन

0
82

रिपोर्ट/मुकेश बछेती

पाबौ(पहाड़ खबरसार)

एनीमिया तथा रक्त विकार की जांच को लेकर ग्रामीणों के लिए ब्लड सैंपल

राष्ट्रीय बाल सुरक्षा अभियान के तहत विकासखंड पाबौ में आरबीएसके टीम द्वारा स्किल सेल एनीमिया टेस्टिंग कैंप आयोजित किया जा रहे हैं। जिसके तहत खून की कमी तथा रक्त विकार से होने वाली विभिन्न बीमारियों की जांच स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा की जा रही है। ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले चोपडा, बिडोली, चपलोडी, सकल्याना, माला भरसार आदि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य टीम द्वारा बुजुर्ग युवाओं तथा बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस दौरान ग्रामीणों के ब्लड सैंपल भी दिए गए। जिन्हें जांच के लिए जिला अस्पताल पौड़ी भेजा गया है। इन सैंपलों के माध्यम से रक्त की कमी तथा रक्त संबंधित विभिन्न बीमारियों की जांच की जाएगी।

फार्मासिस्ट रेखा नेगी, हरेंद्र कठैत तथा ब्लॉक कोर्डिनेटर महेंद्र पोखरियाल ने बताया कि स्वास्थ्य टीम द्वारा तीन दिवसीय स्वास्थ्य शिविर का आयोजन विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में किया जा रहा है जिससे खून की कमी रक्त विकार से होने वाली विभिन्न बीमारियों की जांच की जा रही है। इसके साथ ही लोगों को खून की कमी दूर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से निशुल्क दवा उपलब्ध करवाई जा रही है। साथ ही ग्रामीणों को खून की कमी दूर करने के लिए पौष्टिक आहार के बारे में भी जानकारी दी जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here