रक्षाबंधन के पर्व पर जानिए क्यों महिलाओं ने बांधी पेड़ों पर राखी, कि दीर्घायु की कामना

0
110

रिपोर्ट/मुकेश बछेती

पाबौ(पहाड़ खबरसार)आज पूरे देश में भाई-बहन का पवित्र पर्व रक्षाबंधन बड़ी ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। आज के दिन बहने अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर उनकी लंबी उम्र की कामना करती है,इसके साथ ही भाई से वचन लेती हैं कि वे ताउम्र उनकी रक्षा करें वही रक्षाबंधन के इस पावन पर्व पर जनपद पौड़ी के विकासखंड पाबौ में एक अनोखा ही नजारा देखने को मिला। जहां पर भाइयों के साथ-साथ महिलाओं ने हरे भरे पेड़ों की लंबी आयु के लिए भगवान से कामना की व पेड़ों पर रक्षा सूत्र बांधा। यह मामला सुनने में थोड़ा अटपटा तो लग सकता है मगर यह हकीकत है।

हम इस मामले से आपका रूबरू करवाते हैं। दरअसल यहां मामला नगर पालिका पौड़ी के कूड़ा निस्तारण के लिए मांडाखाल में बनाए जा रहे ट्रेचिंग ग्राउंड से जुड़ा है जहां पर पाबौ ब्लॉक की महिलाओं ने ट्रेचिंग ग्राउंड की जमीन पर हरे-भरे पेड़ों पर आरी चलने से पहले उन पर रक्षा सूत्र बांधकर भगवान से कामना मांगी कि भगवान इन पेड़ों की दीर्घायु दे। क्योंकि जिला प्रशासन द्वारा ट्रेचिंग ग्राउंड के लिए सैकड़ो की संख्या में पेड़ को काटने के लिए उन्हें चिन्हित किया गया है। इसके विरोध स्वरूप महिलाओं ने आज रक्षाबंधन के पावन पर्व पर चिह्नित जगह में पहुँचकर रक्षा सूत्र बांधकर उनकी दीर्घायु की कामना की।

सामाजिक कार्यकर्ता भरत रावत ने कहा कि जिस तरह से जिला प्रशासन पौड़ी द्वारा बिना गांव वालों को विश्वास में लिए सैकड़ो की संख्या में हरे भरे पेड़ों पर आरी चलाने के लिए पेड़ों को चिन्हित किया गया है उसके विरोध स्वरूप आज महिलाओं ने चिपको आंदोलन के तर्ज पर पेड़ों पर रक्षा सूत्र बांधा है।

उन्होंने कहा कि इससे ग्रामीण द्वारा जिला प्रशासन को अपना ज्ञापन भी सौंप दिया गया है जिसमें साफ किया गया है कि दूसरे क्षेत्र के कूड़े को डंप करने के लिए वे इन हरे भरे पेड़ों का कटान किसी भी कीमत पर नहीं होने देंगे। इसके साथ ही यदि जिला प्रशासन जबरन इन पेड़ों का कटान करता है तो वे आत्मदाह करने के लिए भी तैयार हैं। इस दौरान सोनी पंत,गीता देवी अंबिका देवी, पूजा देवी सहित दर्जनों की संख्या में ग्रामीण महिलाएं व छोटी बालिकाएं मौजूद रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here