SDM पौड़ी मुक्ता मिश्रा ने क्षेत्र भ्रमण कर पट्टी -पेडल्सयूँ के अंतर्गत सरकारी कार्यालयों, विद्यालयों का किया टीटी चेक,शिक्षा की गुणवत्ता बेहाल, स्वास्थ्य महकमा ड्यूटी से नदारद

0
290

रिपोर्ट/मुकेश बछेती

पौड़ी(पहाड़ ख़बरसार) उप जिलाधिकारी पौड़ी मुक्ता मिश्रा की अध्यक्षता में ग्राम भाकलचैक में सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत चौपाल का आयोजन किया गया, साथ ही पट्टी- पैडल्सयूँ के अंतर्गत विभिन्न स्कूलों, स्वास्थ्य केंद्र व सरकारी योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण किया गया।

चौपाल में ग्रामवासियों द्वारा जल निगम द्वारा निर्माणाधीन पालसैण सोलर पम्पिंग परियोजना को विद्युत परियोजना में परिवर्तित किये जाने जिससे साल भर पानी की आपूर्ति सुनिश्चित हो सके, लोनिवि की सड़क घोड़ीखाल-भीमली-रैदुल को पक्का किये जाने व प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत गोवर्धन लाल पुत्र दीपू लाल के नाम से आवंटित आवास को उनकी मृत्यु के पश्चात उनके वारिसों के नाम ट्रांसफर करने संबंधी समस्यांए उप-जिलाधिकारी के सामने रखी। जिसपर एसडीएम द्वारा शिकायतों के निस्तारण के लिए संबंधित विभागों को निर्देशित किया गया। इसके अलावा गोवर्धन लाल पुत्र दीपू लाल के नाम दर्ज भूमि को उनकी मृत्यु के पश्चात उनके वारिसों के नाम अंकित करने संबंधी शिकायत पर पटवारी को मौके पर ही कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

उप जिलाधिकारी ने गांव में गतिमान सरकारी योजनाओं का निरीक्षण किया साथ ही के प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत निर्माणाधीन कुश कुमार पुत्र कुन्दन लाल व सुमित्रा देवी पुत्र राम सिंह तथा लक्ष्मी देवी पत्नी माणिक लाल के आवास का निरीक्षण कर मानकों के अनुरूप निर्माण कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

मकानी देवी पत्नी मातबर सिंह के निर्माणधीन गौशाला का निरीक्षण करने पर पाया कि निर्माण के सापेक्ष अधिक धनराशि वितरित की गई है। जिसपर बीडीओ पौड़ी को जांच करने हेतु निर्देशित किया।

इस दौरान उन्होंने राजकीय प्राथमिक विद्यालय एवं राजकीय माध्यमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया। एसडीएम द्वारा निरीक्षण के दौरान जब विद्यालय में छात्रों के पठन-पाठन स्तर की जानकारी लेने के उद्देश्य से कक्षा 6 के छात्र से सामाजिक विज्ञान (भूगोल) के पढ़ाये गए पाठो से प्रश्नों गए तो छात्र जवाब जवाब नहीं दे पाए।

उपजिलाधिकारी द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र परसुंडाखाल का निरीक्षण करने पर पाया कि 29 के सापेक्ष 20 कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए। हॉस्पिटल में भ्रमण पंजिका एवं निरीक्षण पंजिका भी नही बनाई गई है साथ हीं हॉस्पिटल में अत्यंत गंदगी व धूल पाई गयी। जिसपर उप-जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ० श्वेता शाह मौके पर पायी गई कमियों का निस्तारण करने के निर्देश दिए गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here