जनपद पौड़ी के प्रभारी सचिव दिलीप जावलकर ने कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों से संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी के साथ की समीक्षा बैठक

0
42

रिपोर्ट/मुकेश बछेती

पौड़ी(पहाड़ ख़बरसार)जनपद के प्रभारी सचिव दिलीप जावलकर द्वारा जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद के अंतर्गत किये जाने वाले सभी विकास कार्यों जैसे जिला योजना, राज्य योजना, केंद्र पोषित, वाह्य सहायतित विकास कार्यों व योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
जनपद के प्रभारी सचिव द्वारा जनपद में क्रियाविंत की जा रही योजनाओं व किये जा रहे निर्माण कार्यों को बेहतर तरीके से उचित गुणवत्ता, पादर्शिता और तेजी के साथ पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने शासन की रणनीति के अुनरूप विभिन्न विकास कार्यों और योजनाओं को क्रियाविंत करने तथा बेहतर समन्वय से स्थानीय मुद्दों का समाधान करते हुए विकास कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिये।
उन्होंने विकास कार्यों को संपादित करते हुए प्राथमिकताओं को पूर्व में ही चिन्हित करते हुए तथा जिन समस्याओं का निराकरण शासन स्तर पर होना अपेक्षित होता हो उसका पूर्ण विवरण शासन को उचित मार्गदर्शन हेतु प्रेषित करने को कहा। उन्होंने जनपद स्तर पर विकास कार्यों के क्रियाविंत करते समय आने वाली बाधाओं व समस्याओं की विभिन्न विभागीय अधिकारियों से जानकारी ली तथा जनपद के विकास से संबंधित जुड़े हुए महत्वपूर्ण बिन्दुओं की जानकारी भी ली।
प्रभारी सचिव ने मुख्य उद्यान अधिकारी को बागवानी की जनपद में बेहतर संभावनाओं को देखते हुए कलस्टर के तौर पर इसको क्रियाविंत करने के निर्देश दिये। साथ ही इस क्षेत्र में किये जा रहे प्रयासों का विवरण प्रस्तुत करने को कहा। उन्होंने मत्स्य विभाग को एकीकृत प्रक्रिया से मत्स्य उत्पादन को बढ़ावा देने तथा एंग्लिंग की ओर लोगों को आकर्षित करने के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिये।
उन्होेंने सभी अधिकारियों को बेहतर रणनीति के साथ शासन की विकेन्द्रीकरण की भावना को साकार करने के लिए विभागीय स्तर पर और सामुहिक स्तर पर विकास कार्यों को प्रस्तावित व क्रियाविंत करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने जनपद पौड़ी के विकास से जुड़े महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर सचिव का ध्यान आकर्षित किया तथा जिन विकास कार्यों के अनुमोदन हेतु शासन से अनुमोदन होना है उनके बारे में अवगत कराया।
इस दौरान विभिन्न विभागों के द्वारा विगत वर्ष 2022-23 के जिला योजना के किये गये कार्यों तथा वित्तीय वर्ष 2023-24 के प्रस्तावित कार्यों का विवरण प्रस्तुत किया गया।
बैठक में जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान, मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पाण्डे, डीएफओ गढ़वाल स्वप्निल अनिरूद्व, पीडी डीआरडीए संजीव कुमार रॉय, जिला विकास अधिकारी पुष्पेंद्र सिंह चौहान, अधीक्षण अभियंता लोनिवि पी0एस0 बृजवाल, मुख्य कृषि अधिकारी अमरेंद्र चौधरी, मुख्य उद्यान अधिकारी डी0के0 तिवारी, अधिशासी अभियंता लोनिवि डी0के0 नौटियाल, अधिशासी अभियंता जल संस्थान एस0के0 रॉय, उपजिलाधिकारी सदर मुक्ता मिश्रा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here