पौड़ी में रोजगार सृजित कोर्स करवाकर पलायान पर अंकुश लगाने की ओर अग्रसर श्री शतचंडी जन कल्याण समिति द्वारा संचालित नेत्र प्रशिक्षण संस्थान

0
205

रिपोर्ट/मुकेश बछेती

पौड़ी(पहाड़ ख़बरसार)मण्डल मुख्यालय पौडी में वर्ष 2010 से श्री शतचण्डी जनकल्याण समिति पौड़ी गढ़वाल द्वारा संचालित नेत्र प्रशिक्षण संस्थान का सफलतापूर्वक संचालन करता आ रहा है। यह संस्थान उत्तराखण्ड राज्य का पहला नेत्र प्रशिक्षण संस्थान है जो वर्ष 2010 से अभी तक 256 प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण प्रदान करवा चुका है। प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले समस्त प्रशिक्षु वर्तमान में देश-विदेशों एवं उत्तराखण्ड राज्य सहित भारतवर्ष के अधिकाश राज्यों में अपनी सेवायें बहुप्रतिष्ठित,सुपर स्पेशलिस्ट नेत्र चिकित्सालयों एवं विभिन्न मल्टीनेशनल कम्पनियों जैसे (लेंसकार्ट, रे-बैन, टाइटन आई प्लस, फेमकार्ट) प्रदान कर रहे हैं।

समिति द्वारा विषम भौगोलिक परिस्थितियों एवं सीमित संसाधनों के बावजूद भी प्रशिक्षण संसीन का अविरल रूप में सम्पादित करने की इस पहल की जितनी भी प्रशंसा की जाये उतनी कम है। प्रशिक्षण संस्थान द्वारा उत्तराखण्ड के युवाओं को रोजगार परक पाठ्यक्रम उपलब्ध करवाकर रोजगार प्रदान करना समिति की एक अनूठी पहल है।

समिति के अध्यक्ष व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कवीन्द्र इस्टवाल ने अवगत कराया है कि पहाड़ से युवाओं का पलायन रोकने एवं पहाड़ों में ही इस प्रकार के रोजगारपरक पाठ्यक्रमों को संचालित करने हेतु समिति प्रतिबद्ध है, इसी को दृष्टिगत रखते हुये समिति के द्वारा गढ़वाल इंस्ट्यूिट ऑफ पैरामेडिकल साइंसेस की स्थापना पौड़ी गढ़वाल में की जा रही है, जिसमें कि छात्र-छात्राओं हेतु B. Optometry. BMRIT, BOTT, BPT के पाठ्यक्रमों हेतु उत्तराखण्ड सरकार में आवेदन किया जा चुका है। जिसकी अविलम्ब ही अनुमति मिलने की आशा है।

श्री शतचण्डी जनकल्याण समिति पौड़ी द्वारा समय-समय पर गढ़वाल मण्डल के विभिन्न दूरस्थ ग्रामीण स्थानों पर निःशुल्क नेत्र परीक्षण शिविरों का आयोजन करता आ रहा है जिसमें कि प्रशिक्षण संस्थान के द्वारा नेत्र रोग से ग्रसित मरीजों को निःशुल्क औषधियाँ एवं चश्मों का वितरण भी किया जाता रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here