विकास खण्ड कल्जीखाल की BDC बैठक में प्रमुख बीना राणा ने सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को जनहित में लागू करने के लिये अधिकारियों को दिए निर्देश

0
22

रिपोर्ट/मुकेश बछेती

कल्जीखाल(पहाड़ ख़बरसार)आज क्षेत्र पंचायत कल्जीखाल की द्वितीय त्रैमासिक बैठक प्रमुख बीना राणा की अध्यक्षता में विकास खण्ड सभागार कल्जीखाल में आयोजित की गई। सर्व प्रथम पिछली कार्यावाही का वाचन एवं पुष्टि की गई। बैठक शुरू होने पर सर्वप्रथम थनुल के ग्राम प्रधान कैप्टेन स्व0 नरेन्द्र सिंह नेगी जी का आकस्मिक निधन होने पर सदन में उनके चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित कर सदन में 02 मिनट का मौन रखकर दिव्यात्मा को श्रद्धांजलि दी।


बैठक शुरु होने पर प्रमुख ने अपने संबोधन में कहा की हमारी लोकप्रिय सरकार द्वारा जनहित में कई योजनाएं संचालित की जा रही है। लेकिन उन योजनाओं का सही प्रकार से प्रचार – प्रसार न हाने का कारण आम जनता को उसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। अधिकारी कर्मचारी आ््ॅफिस में न बैठकर गांवों का भ्रमण कर उनको योजनाओं की जानकारी दें। तथा उनकी समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण करें । उन्होनें खण्ड विकास अधिकारी एवं अन्य अधिकारियों को भी निर्देशित किया कि वे अपने फील्ड कर्मचारियों से उनका 15 दिन का अग्रिम भ्रमण कार्यक्रम कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर चस्पा करें ताकि आम जनता को इसका पता चल सके तथा फील्ड अधिकारियों , कर्मचारियों को कार्यालय में बैठने की तिथि सुनिश्चित कर जन प्रतिनिधियों को भी अवगत करायें प्रमुख ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे जन प्रतिनिधियों द्वारा उठाई गई समस्याओं का समय से निस्तारण कर खण्ड विकास अधिकारी को अवगत करायें। विकास खण्ड़ के अन्तर्गत हुयी आपदा के कारण छतिग्रस्त हुयी सड़कों, पेयजल लाइन, विद्युत लाइन, रास्तों, आदि का कार्य करने के लिये अधिकारियों को निर्देशित किया गया। जिससे आमजन को कठिनाईयों का सामना न करना पड़े।


चिकित्सा/स्वास्थ्य विभाग की चर्चा में ग्राम प्रधान दिउसा के द्वारा बताया गया कि ए0एन0एम0 सेन्टर दिउसा स्टाफ की कमी है। अधिकारी द्वारा बताया गया कि सी0एच0ओ0 गांव में लगातार जा रहे है। जिसका समय सारणी भी चस्पा कर दी जायेगी। जल संस्थान/जल निगम की चर्चा में अधिकारी द्वारा बताया गया कि ग्राम घण्ड़ियाल में कार्य प्रगति पर है शेष कनेक्शन का कार्य जल संस्थान के द्वारा शीघ्र किया जायेगा। ग्राम प्रधान तुण्देड़ के प्रधान के द्वारा गांव में पानी आने पर विभाग का धन्यवाद किया गया। ग्राम प्रधान बड़खोलू द्वारा बताया गया कि ग्राम रौंतेला में पेयजल टैंक नहीं है जोकि बनवाना बहुत जरूरी है। शिक्षा विभाग की चर्चा में ग्राम प्रधान पल्ली मल्ली के द्वारा बताया गया कि जो स्कूल निस्प्रयोज्य है उसी में स्कूल चल रहा जिसको शिप्ट करना जरूरी है।
जिलापूर्ति विभाग की चर्चा में ग्राम प्रधान बिलखेत के द्वारा बताया गया कि ग्राम बिलखेत में डीलर का चयन हो चुका है। विद्युत विभाग की चर्चा में ग्राम ओलना के द्वारा बताया गया कि एक साल पहले अनुसूचित जाति बस्ती में बिजली का पोल लगा था लेकिन 05 परिवारों को अभी तक उस पोल से कनेक्शन नहीं दिये गये है। जिसमें अधिकारी द्वारा 02 दिनों में कनेक्शन उपलब्ध करने का आश्वासन दिया गया। लोक निर्माण विभाग की चर्चा में ज्येष्ठ उपप्रमुख अनिल नेगी के द्वारा बताया गया कि मलाऊ से फल्दा एवं दलमोटा से सिलेथ पीपला बैण्ड मलाऊ सड़क की स्थिति अत्यन्त खराब है। प्रमुख द्वारा निर्देशित किया गया कि साकनीखेत बूंगा मोटर मार्ग पर झाड़ियां जल्दी से जल्दी कटवाई जायें।पूरे सदन द्वारा मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं भारतीय इसरो आन्तरिक अनुसंधान संगठन के वैज्ञानिकों को चन्द्रयान-3 की सफलता के लिये हार्दिक बधाईयां एवं शुभकामनायें दी गयी।
इस अवसर पर जिला परियोजना निदेशक संजीव राय, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डी0एस0 बिष्ट, ए0ई0 पी0डब्लयू0डी0 ए0के0 वर्मा, जिलापूर्ति अधिकारी के0एस0 कोहली, मुख्य शिक्षा अधिकारी डी0सी0 गौड, खण्ड़ विकास अधिकारी जगमोहन सिंह विष्ट, ज्येष्ठ उप प्रमुख अनिल नेगी, उप प्रमुख अर्जुन पटवाल, क्षेत्र पंचायत सदस्य मिरचौड़ा विवेक नेगी, गढ़कोट माधुरी देवी, साकनी बड़ी राकेश नैथानी, बिलखेत देबेन्द्र सिंह, नलई सुमन देवी, बड़खोलू उत्तम सिंह, घण्ड़ियाल दीपक रावत, काण्ड़ा पीताम्बरी देवी प्रधान थापला राकेश कुमार, प्रधान दिउसा रमेश चन्द्र शाह, पुण्डोरी गीता देवी, विष्ट ध्वीली मुकेश विष्ट, कोलड़ी संगीता देवी, भेटी प्रमोद रावत, विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन सहायक खण्ड़ विकास अधिकारी सुरेश शाह ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here