DM पौड़ी डॉ आशीष चौहान ने तहसील कोटद्वार क्षेत्र अंतर्गत आने वाले कालागढ़ में लगाई रात्रि चौपाल, सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

0
98

रिपोर्ट/रीमा नेगी

पौड़ी/कालागढ़(पहाड़ ख़बरसार) जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान की अध्यक्षता में तहसील कोटद्वार क्षेत्र अंतर्गत कालागढ़ मैं रात्रि चौपाल का आयोजन किया गया। चौपाल में स्थानीय लोगो द्वारा आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, पेयजल, स्वास्थ्य, शिक्षा विभाग से संबंधित शिकायते दर्ज कराई गई। शिकायतों के समाधान हेतु जिलाधिकारी ने एसडीएम सोहन सिंह को रविवार 4 जून को कालागढ़ में एक बहुउद्देशीय शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए है।
शनिवार को आयोजित रात्रि चौपाल में आधार कार्ड से संबंधित 18, जन्म प्रमाण-पत्र को लेकर 33 शिकायते दर्ज की गई। स्थानीय राजस्व कार्मिको द्वारा बताया गया कि प्रमाण पत्रों के जारी न होने, मनरेगा के साथ-साथ योजनाओं के क्रियान्वयन में आ रही समस्याओं के पीछे का कारण कालागढ़ नामक स्थान का कॉर्बेट नेशनल पार्क के कोर जोन के अंतर्गत होना है। जिस कारण योजनाओं के क्रियान्वयन और स्थाई निवास प्रमाण पत्र जारी करने में समस्याएं आड़े आ रही है। जिलाधिकारी ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे कालागढ़ क्षेत्र का सर्वे कर यह पता करें कि कौन व्यक्ति कितने वर्ष से यहां रह रहा है। जन्म प्रमाण पत्र जारी किए जाने को लेकर जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्सा अधिकारी पीएचसी दुगड्डा को आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। कालागढ़ में पेयजल की गुणवत्ता को लेकर जिलाधिकारी ने एसडीओ विद्युत विभाग व सिंचाई विभाग उत्तर प्रदेश के अधिकारियों को फटकार लगते हुए शुद्ध पेयजल की आपूर्ति करने के निर्देश दिए हैं। कालागढ़ में विगत 5 साल से पशु गणना नहीं होने पर जिलाधिकारी ने कहा कि लापरवाही बरतने वाले संबंधित अधिकारी की जवाबदेही तय की जाएगी। कालागढ़ क्षेत्र में 108 एंबुलेंस, चिकित्सालय की स्थिति को बेहतर करने, पशु चिकित्सालय खोले जाने, बैंक खोले जाने को लेकर जिलाधिकारी ने वन विभाग सहित शासन स्तर पर पत्राचार के माध्यम से समस्याओं के समाधान की बात कही है।
चौपाल में उपजिलाधिकारी लैंसडाउन सोबन सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रवीण कुमार, अधिशासी अभियंता लोनिवि दुगड्डा डीपी सिंह, तहसीलदार कोटद्वार मनजीत सिंह, रेंजर अनिल भट्ट, प्रभारी थानाध्यक्ष अमर सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here