DM पौड़ी की अध्यक्षता में आयोजित हुई सड़क सुरक्षा समिति की बैठक,सड़कों की खराब स्थिति पर DM ने लोक निर्माण विभाग दुगड्डा व SDM को लगाई फटकार

0
89

रिपोर्ट/मुकेश बछेती

पौड़ी(पहाड़ ख़बरसार)जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने कलक्ट्रेट स्थित एन0आई0सी0 कक्ष में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक ली। सड़क सुरक्षा के दृष्टिगत वाहनों के नियम विरुद्ध संचालन पर पुलिस, राजस्व व परिवहन विभाग द्वारा गत तीन माह में की गयी चालान की कार्यवाही संतोषजनक रही जबकि सड़को की खराब स्थिति पर जिलाधिकारी ने नाराजगी प्रकट करते हुए उप-जिलाधिकारियों व लोक निर्माण विभाग के सम्बन्धित अधिशासी अभियन्तों को कड़ी फटकार लगायी।
शुक्रवार को अयोजित सड़क सुरक्षा की बैठक में जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग की रिखणीखाल व नीलकंट मोटर मार्गो की खराब स्थिति को लेकर ईई लोनिवि दुगड्डा व सम्बन्धित उपजिलाधिकारियों को कड़ी फटकार लगायी। कहा कि ये मोटर मागा गत वर्ष की अपदा से जगह-जगह क्षतिग्रस्त हुए हैं, इसके बवजूद भी इन सड़कों को एनडीआरएफ में टेकअप नहीं गया जो कि धोर लापरवाही है। जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्रांतर्गत निर्माण दायी संस्थाओं के अधिकारियों से समन्वय बिठाते हुए आज शाम तक जनपद की 10 सबसे खराब सड़कों की सूची उपलब्ध करायें। उन्होने सौड, छातीखाल, ढुंगरीपंथ मोटर मार्ग की स्थिति को सुधारने के लिए लोनिवि के अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये हैं साथ ही लोनिवि के मोटर मार्ग का पैचवर्क कार्य की प्रगति 67 प्रतिशत को और अधिक तेज गति से बढाने के निर्देश दिये हैं। धुमाकोट के लिए जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर सुरक्षा के दृष्ठिगत निर्मित पैरापिट की गुणवत्ता पर जिलाधिकारी ने एनएच के अधिकारी को चेताया कि गुणवत्ता में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। उन्होने उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि वे जनपद क्षेत्रांतर्गत आने वाली सभी सड़ाकों का निरीक्षण करते हुए गुणवत्ता सम्बन्धित रिर्पोट एक सप्ताह के भीतर उपलब्ध करायें। जिलाधिकारी ने दुपहिया वाहनों की दुर्घटनाओं पर अंकुशा लगाने के लिए जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को फिंलंग स्टेशन पर किसी भी दशा में ईधन न दिया जाय। उन्होने राष्ट्रीय राजमार्गो पर रात के वक्त अत्यधिक तेज गति से दौड़ते ट्रकों पर प्रभावी कार्यवाही करने को कहा है।

राजस्व, पुलिस व परिवहन विभाग द्वारा नियम विरुद्व वाहनों के संचालन पर गत तीन माह में की गयी कार्यवाही पर जिलाधिकारी द्वारा संतोष व्यक्त किया गया। बैठक में प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार जनवरी से मार्च 2023 तक जनपद क्षेत्रांतर्गत कुल 15 दुर्घटनायें हुयी हैं, जिसमें 13 व्यक्तियों की मृत्यु व 33 यात्री घायल हुए हैं। दुर्घटना कारक अभियोगों में पर्वतन की कार्यवाही के तहत पुलिस विभाग द्वारा 2123 व परिवहन विभाग द्वारा विभिन्न अभियोगों में 588 वाहनों के चालान किये गये हैं। जबकि माह मार्च में विभिन्न मोटर मार्गो पर कुल 26 किलोंमीटर क्रैश बेरियर लगाये जा चुके हैं।

बैठक में एसएसपी श्वेता चौबे, अधीक्षण अभियन्ता लोनिवि प्रह्लाद बृजवाल, एसडीएम सदर आकाश जोशी, आरटीओं अनीता चंद, डीडीएमओ दीपेश काला, ईई लोनिवि डीएस नौटियाल, डीएस कुटियाल सहित अन्य उप-जिलाधिकारी व सड़क निर्माण से जुडे विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here