अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की तैयारी को लेकर डीएम पौड़ी ले ली अधिकारियों की बैठक,1 से 6 मार्च तक मनाए जाने वाले विभिन्न अभियानों को लेकर बाँटे दायित्व

0
22

रिपोर्ट/मुकेश बछेती

पौड़ी(पहाड़ ख़बरसार) अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस (08) मार्च की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने कलक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों की बैठक ली। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि 01 से 06 मार्च तक मनाये जाने वाले महिला सशक्तिकरण एवं सुरक्षा सप्ताह को सफल बनाने के लिए सौंपे गये दायित्वों का निर्वह्न करना सुनिश्चित करें।

महिला सशक्तिकरण बाल विकास विभाग के तत्वाधान में अयोजित महिला सशक्तिकरण एवं सुरक्षा सप्ताह की बैठक में जिलाधिकारी ने डीपीओ को निर्देश दिये कि इण्टरमीडिएट में अध्ययनरत बालिकाओं को सोशल मीडिया/साईबर ठगी, आत्मरक्षा, केरियर काउन्सिलिंग, वित्तीय साक्षरता का शार्ट टर्म क्रेश कोर्स करवाया जाए ताकि वे दृढ़ता के साथ आगे बढ़ सके। उन्होने शार्ट टर्म क्रेश कोर्स के लिए प्रायोगिक तौर पर जनपद के 05 इण्टरमीडिएट विद्यालयों का चयन करने के निर्देश दिये है। इन विद्यालयों में बालिकाओं को सोशल मीडिया/साईबर ठगी, आत्मरक्षा, केरियर काउन्सिलिंग, वित्तीय साक्षरता के प्रशिक्षण हेतु पुलिस, शिक्षा, खेल, बैंकर्स, समाज कल्याण विभाग को विषय विशेषज्ञ/मास्टर ट्रेनर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं। महिला लिंगानुपात में सुधार को लेकर जिलाधिकारी ने सीएमओ को आशा कार्यकत्रियों की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिये हैं। ताकि ऐसे इलाकों को चिन्हित किया जा सके जहां विगत महिनों में बालिकाओं की अपेक्षा अधिक बालक जन्में है। साथ ही उन्होने कन्या भ्रूण हत्या के प्राविधानों का सख्ती के अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। जिलाधिकारी ने डीपीओ को निर्देश दिये कि जनपद में निवासरत दिव्यांग महिलाओं की सूची एक सप्ताह के भीतर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें, ताकि उनकी आवश्यकता अनुसार उपकरण वितरित कर लाभान्वित किया जा सके। इसके अलावा उन्होने विभागों में महिला सुरक्षा समिति बनाने, परित्यक्ता पेंशन, दीन दयाल किसान कल्याण व नन्दा गौरा योजना की प्रगति की भी समीक्षा की।
बैठक में सीएमओ डॉ प्रवीण कुमार, डीपीओ जितेन्द्र कुमार, डीपीआरओ जितेन्द्र कुमार, मुख्य कृषि अधिकारी अमरेन्द्र चौधरी, जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी सवीता रानी, जिला शिक्षाधिकारी बैसिक रामेन्द्र कुशवाह, परियोजना अधिकारी उरेड़ा राजेश्वरी सिंह, एसआई पुलिस संध्या नेगी आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here