चार धाम यात्रा को लेकर डीएम पौड़ी एसएसपी पौड़ी ने ली अधिकारियों की बैठक, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

0
16

रिपोर्ट/मुकेश बछेती

पौड़ी(पहाड़ ख़बरसार) आगामी माह 25 अप्रैल से शुरु होने जा रही चारधाम यात्रा की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने जिला कार्यालय में अधिकारियों की बैठक ली। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनपद क्षेत्रांतर्गत 23 किलोमीटर के यात्रा मार्ग पर 15 अप्रैल तक सभी तैयारियां पूरी करना सुनिश्चित करें।
चारधाम यात्रा की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने अधिकारियों निर्देश दिये कि वे 15 अप्रैल तक जनपद क्षेत्रांतर्गत यात्रा मार्ग के विभिन्न पढावों पर पेयजल, सीसीटीवी, शौचालय, साईन बोर्ड, स्ट्रीट लाईट, पार्किंग व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि चारधाम यात्रा के सफल संचालन के लिए आगामी 15 अप्रैल से श्रीनगर में फेसिलीटेशन सेन्टर व पुलिस कन्ट्रोल रुम सक्रिय होगा। उन्होने सम्बन्धित उपजिलाधिकारियों, नगर निकायों व कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिये कि एनआईटी पार्किंग श्रीनगर, पाईवेट पार्किंग श्रीनगर व आवास विकास पार्किंग यमकेश्वर को समतल करने कार्यवाही व इन पार्किंग स्थालों के पास मोबाईल टॉयलेट की उपलब्धता करवाना सुनिश्चित करें। सिरौंबगड़ में लैण्डस्लाईड को देखते हुए जिलाधिकारी ने लोनिवि के अधिकारियों को निर्देश दिये कि मोटर मार्ग की रियल टाईम कंण्डीशन की सूचना कन्ट्रोल रुम तक पंहुचाने के लिए प्रभावी व सक्रिय सूचना तंत्र तैयार करने के साथ ही संवेदनशील स्थान पर बड़े आकार का चेतावनी साईन बोर्ड लगाने के निर्देश दिये हैं। ताकि ट्रेफिक को समय रहते वैकल्पिक मार्ग पर डाईवर्ट किया जा सके। उन्होने सिरौंबगड़ में मोबाईल टॉयलेट, अस्थायी टेंट, पेयजल की व्यवस्था के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये हैं। श्रीनगर में धूल को कन्ट्रोल करने के लिए नगर निकाय के अधिकारियों को सड़क पर निरंतर पानी का छिड़काव करते रहने को कहा है। यात्रा मार्ग से गुजरने वाले यात्री निर्धारित दरों के साथ साफ-सुथरा व हैल्दी भोजन ले सकें इस हेतु उन्होने खाद्य अभिहित अधिकारी यात्रा मार्ग के होटलों, ढाबों, मिष्टान दुकानों आदि का निरंतर निरीक्षण करने के निर्देश दिये हैं। उन्होने परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि यात्रा मार्ग से गुरजने वाले प्रत्येक वाहन चालक का एल्कोहॉलिक टेस्ट व वाहन संचालन की समयावधि पर विशेष बल दिये जाने के निर्देश दिये हैं। जिलाधिकारी ने बेस चिकित्सालय श्रीनगर के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को निर्देश दिये कि वे एक्सीडेंटल केस व कार्डियक मरीजों के उपचार की समुचित व्यवस्था करना सुनिश्चि करें।
बैठक में एसएसपी श्वेता चौबे सीएमएस बेस चिकित्सालय डॉ श्रीनगर रविन्द्र सिंह, सहायक नगर आयुक्त श्रीनगर रविराज बंगारी, अधिशासी अभियन्ता राष्ट्रीय राजमार्ग धुमाकोट नवनीत पाण्डे, आरटीओ परिवहन द्धारिका प्रसाद, अधिशासी अभियन्ता एनएच श्रीनगर निर्भय सिंह, एसडीओ वन विभाग लक्की शाह, एई लोनिवि श्रीनगर वेदपाल सिंह, डीएसओ केएस कोहली, डीडीएमओ दीपेश काला के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here