तंबाकू निषेध दिवस पर”हमें भोजन की आवश्यकता है तम्बाकू की नहीं‘‘ पर आधारित गोष्ठी का किया गया पौड़ी में आयोजन

0
46

रिपोर्ट/रीमा नेगी

पौड़ी(पहाड़ ख़बरसार)तम्बाकू निषेध दिवस पर आज मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय पौड़ी में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अकरम अली की अध्यक्षता में गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में इस वर्ष की थीम ‘‘हमें भोजन की आवश्यकता, तम्बाकू की नहीं‘‘ के सम्बन्ध में जानकारी दी गयी।

कार्यकम की अध्यक्षता कर रहे सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अकरम अली द्वारा कहा गया कि व्यक्ति को ऐसा कोई काम नही करना चाहिए जिससे उसके आस पास रह रहे लोगों को किसी भी तरह की कोई परेशानी हो धुम्रपान उपयोग भी इसमें एक है, धुम्रपान से व्यक्ति स्वंय तो रोग का शिकार होता है उसके साथ ही उसके आस पास के लोग भी इससे प्रभावित होते हैं। उन्होने कहा कि तम्बाकू उत्पादों से दूर रहने और और इसे छोडने की पहल प्रत्येक व्यक्ति को स्वंय से करनी चाहिए उनके द्वारा बताया गया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से इस सम्बन्ध में समय समय पर विभिन्न स्थानो में जागरुकता कार्यक्रम संचालित किये जाते रहते हैं। उनके द्वारा विभाग को तम्बाकू नियंत्रण से सम्बन्धित कार्यक्रमों के संचालन के लिए प्रोत्साहित भी किया गया।

ब्रह्मकुमारी संस्थान पौड़ी से बहन बीना ने कहा कि नशा और तम्बाकू निषेध पर चलाये जा रहे जागरुकता कार्यक्रमों के दौरान विद्यालयों में भ्रमण से यह बात सामने आ रही है कि आज देश में युवा वर्ग सबसे अधिक तम्बाकू सेवन और नशे की ओर बढ़ रहा है इसलिए आवश्यक है कि युवा पीढ़ी योग और आध्यात्म की ओर चल कर इन चीजों के सेवन से दूर रहे।

डॉ0 शशांक उनियाल द्वारा तम्बाकू उपयोग से होने वाले ओरल कैंसर के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी, उनके द्वारा कहा गया कि तम्बाकू सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, जिससे हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार की घातक बीमारियां हो सकती हैं, इसे छोड़ने के लिए बस एक मजबूत फैसले की जरूरत है। उन्होने बताया कि यदि कोई व्यक्ति तम्बाकू की लत से ग्रसित है और इसे छोडना चाहता है तो विभाग द्वारा संचालित जिला प्रकोष्ठ में काउंसलर की सहायता से सम्बन्धित व्यक्ति की काउंसलिंग की जाती है, साथ ही निकोटेक्स की दवाई सम्बन्धित व्यक्ति को मुफ्त उपलब्ध करायी जाती है।

कार्यक्रम में एएनएमटीसी खिर्सू तथा शतचंडी नेत्र प्रशिक्षण संस्थान के छात्र छात्राओं द्वारा तम्बाकू नियंत्रण के सम्बन्ध में भाषण तथा कविता प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के साथ ही बी.आर.न्यू मॉडर्न पब्लिक स्कुल के बच्चों द्वारा नशे को लेकर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न संस्थानों से आये प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया गया जिसमें सौम्या, दामिनी, पीयूष, सुधांशु को नाटक, कु0 सना को भाषण और मोनिका को चित्रकला के लिए पुरस्कृत किया गया।

तम्बाकू निषेध दिवस पर आज जनपद के समस्त हैल्थ वैलनेश सेटरों में सामुदायिक गतिविधियां आयोजित की गयी इसके साथ ही एनसीडी क्लीनिक जिला चिकित्सालय पौड़ी में तम्बाकू निंयत्रण प्रकोष्ठ के कर्मियों द्वारा चिकित्सालय में आये लोगों के लिए जागरुकता गोष्ठी का आयोजन किया गया,

कार्यक्रम में डा0 स्वेता नवानी, राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम जिला सलाहकार स्वेता गुंसाई, जिला आशा समन्वयक दिनेश शाह, आशा कार्यकत्रियों के साथ ही अन्य विभागीय कर्मचारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here