*‘‘सड़क दुर्घटनाएं रोकने के लिए एन्फोर्समेन्ट की कार्यवाही बढ़ायेंः जिलाधिकारी’’*

0
9

रिपोर्ट/मुकेश बछेती

पौड़ी(पहाड़ ख़बरसार) कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गयी। जिसमें जिलाधिकारी ने परिवहन विभाग, पुलिस विभाग और संबंधित उपजिलाधिकारियों को एन्फोर्समेन्ट की कार्यवाही को बढ़ाने तथा लोक निर्माण विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, स्वास्थ्य विभाग आदि सभी संबंधित विभागों को सड़क सुरक्षा से संबंधित किये जाने वाले कार्यों को बेहतर गुणवत्ता के साथ शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिये।


जिलाधिकारी ने शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर सक्ती करने के लिए गंभीरता से और सर्वाधिक फोकस करने के निर्देश देते हुए सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को एन्फोर्समेन्ट की कार्यवाही करने के लक्ष्य दिये हैं। उन्होंने कहा कि स्थानीय स्तर पर किन-किन मौकों पर सड़क मार्ग से आवागमन अधिक होता है तथा किन-किन क्षेत्रों में व किन-किन अवसरों पर लोगों द्वारा शराब का अधिक चलन होता है इत्यादि सामाजिक पैटर्न को देखते हुए कार्ययोजना बनायें तथा उसको इम्लिमेंट करें। उन्होंने परिवहन विभाग को पर्याप्त एल्कोमीटर को विभिन्न स्पॉट पर रखने के निर्देश देते हुए कहा कि इनके उपयोग से शराब या नशा करके वाहन चलाने वालों पर नियंत्रण रखें।
जिलाधिकारी ने लोनिवि को निर्देशित किया कि जिन क्षेत्रों में क्रैश बैरियर्स लगाये जाने हैं उनको तत्काल लगवायें, इसके साथ ही जिला विकास अधिकारी के समन्वय से ग्रामीण क्षेत्रों में रेडियम एज स्टोन बनाने के लिए कार्ययोजना बनाने तथा उसको क्रियावित करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने परिवहन विभाग और पुलिस विभाग द्वारा जनवरी माह के मुकाबले फरवरी माह में चालान इत्यादि में की गयी एन्फोर्समेंट की प्रगति की सराहना करते हुए आगे भी तारगेट के अनुरूप एन्फोर्समेंट की कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश दिये।
माह जनवरी 2023 से फरवरी, 2023 तक नशे में वाहन चलाने से संबंधित पुलिस विभाग द्वारा कुल 67 चालान किये गये तथा परिवहन विभाग द्वारा 17 चालान किये गये तथा मार्च में जिलाधिकारी द्वारा पुलिस विभाग को 100 चालान करने, परिवहन विभाग को 50, उपजिलाधिकारी श्रीनगर को 75, यमकेश्वर 100, सतपुली 70, लैंसडाउन को 70, कोटद्वार को 100 तथा उपजिलाधिकारी पौड़ी को 50 चालान करने का लक्ष्य दिया है। इस वर्ष 2023 में अब तक परिवहन विभाग द्वारा कुल 1603 चालान किये गये तथा पुलिस विभाग द्वारा कुल 6809 चालान किये गये। लोक निर्माण विभाग के सभी खंडों द्वारा कुल 26.31 किमी0 की परिधि में क्रैश बैरियर्स का निर्माण किया गया है तथा आगे के निर्माण हेतु शासन को अनुमोदन हेतु प्रस्ताव प्रेषित किया है।
जिलाधिकारी ने सभी विभागों को आपसी समन्वय से सड़क सुरक्षा के कार्यो को संपादित करने तथा आपस में डेटा का व सूचना का बेहतर और गत वर्ष की तुलना के आधार पर डेटा तैयार करने के निर्देश दिये। जिससे सड़क सुरक्षा के कार्यों में बेहतर प्रगति सुनिश्चित हो सके।
बैठक में अधीक्षण अभियंता पी0एस0 बृजवाल, जिला विकास अधिकारी पुष्पेंद्र चौहान, संभागीय परिवहन अधिकारी अनीता चंद, उपजिलाधिकारी सदर आकाश जोशी, सीओ सदर प्रेमलाल टम्टा, अधिशासी अभियंता निर्माण खंड पौड़ी धन सिंह कुटियाल व लैंसडाउन प्रेम सिंह बिष्ट सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे तथा अन्य अधिकारी वर्चुअल माध्यम से जुड़े हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here