*साइबर ठगों पर जनपद पुलिस ने कसा शिकंजा,अंजान लिंक पर क्लिक कर साईबर ठगी का शिकार हुये 02 व्यक्तियों के खातों में लौटाई धनराशि*

0
23

रिपोर्ट/मुकेश बछेती

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी श्रीमती श्वेता चौबे के निर्देशन में साइबर सेल द्वारा साइबर ठगी के शिकार हुये व्यक्तियों के खाते में वापस की ₹1,20,447/- की धनराशि

वर्तमान समय में साइबर ठगों द्वारा आमजनों को फोन कॉल (बिजली कनेक्शन काटने, इंश्योरेंस पॉलसी कराने आदि के नाम पर), ई-मेल, लिंक भेजकर एवं सोशल साइट्स (फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम आदि) पर भिन्न-भिन्न प्रकार के लुभावने ऑफरों के लालच दिया जा रहा है जिनमें से कई व्यक्ति लालच में आकर साइबर ठगी का शिकार हो जाते हैं। इसी प्रकार के दो मामलों की शिकायतें जनपद की साइबर सेल कोटद्वार के पास आयी।

𝘾𝙖𝙨𝙚 1-
दिनाँकः- 06.03.2023 को आवेदिका श्रीमती मोहिता निवासी भयांसू देवीखाल दुगड्डा, थाना कोटद्वार, जनपद पौडी गढवाल द्वारा एक शिकायती प्रार्थना पत्र दिया गया था जिसमें उनके द्वारा अंकित किया गया कि अज्ञात व्यक्ति द्वारा फोन कॉल कर लिंक भेजकर आवेदिका से ₹40,947/- की ऑनलाइन ठगी की गयी है।

𝘾𝙖𝙨𝙚 2-
दिनाँक- 17.03.2023 को आवेदक श्री गौरव भाटिया निवासी गोविन्द नगर, कोटद्वार, जनपद पौड़ी गढ़वाल द्वारा एक शिकायती प्रार्थना पत्र दिया गया था जिसमें उनके द्वारा अंकित किया गया कि अज्ञात व्यक्ति द्वारा आवेदक के साथ ₹ 79,500/- की ऑनलाइन ठगी की गयी है।

   उपरोक्त प्रकरणों का वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी महोदया श्रीमती श्वेता चौबे द्वारा संज्ञान लेकर जनपद की साइबर सेल को शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया। 

   जिसके क्रम में शिकायतकर्ता श्रीमती मोहिता के ₹40,947/- एवं श्री गौरव भाटिया के साथ हुयी ऑनलाइन ठगी के ₹ 79,500/-के सम्बन्ध में जनपद की साइबर सेल द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुये नियमानुसार सम्बन्धित पैमेन्ट गेटवे /बैंक नोडल से पत्राचार कर उपरोक्त व्यक्तियों की सम्पूर्ण धनराशि को उनके खातों में वापस करायी गयी। जो कि आवेदकों के खातों में प्राप्त हो चुकी है। जिसके सम्बन्ध में आवेदकों द्वारा पौड़ी पुलिस का धन्यवाद किया गया।

पौड़ी पुलिस की आम जनमानस से अपीलः-

◆ किसी अज्ञात व्यक्ति के कॉल और मैसेज से सावधान रहें।
◆ किसी को भी अपना Password, OTP, CVV शेयर ना करें।
◆ अंजान लिंक, ऑनलाइन जॉब्स आफर से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक ना करें।
◆ अंजान QR Code स्कैन ना करें।
◆ जागरूक बनें एवं अन्य व्यक्तियों को भी जागरूक करें।
◆ यदि कोई भी व्यक्ति ठगी का शिकार होता है तो तत्काल नजदीकी थाना एवं साईबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर सूचना दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here