CHC पाबौ व हंस फाउंडेशन के तत्वाधान में किशोर-किशोरी स्वास्थ्य व एनिमा मुक्त भारत अभियान के तहत जीजीआईसी ढिक्वाली में आयोजित हुआ स्वास्थ्य कैंप

0
51

रिपोर्ट/मुकेश बछेती

पाबौ(पहाड़ खबरसार)सीएससी पाबौ व हंस फाउंडेशन के तत्वाधान में जीजीआईसी ढिक्वाली में स्वास्थ्य कैंप का आयोजित किया गया। इस दौरान विद्यालय में अध्यनरत बालिकाओं की रक्त जांच भी स्वास्थ्य टीम द्वारा की गई। इसके साथ ही बालिकाओं को महावारी के दौरान सेंटरी पैड का उपयोग व निस्तारण के जानकारी के साथ ही इस दौरान साफ सुथरा रहने व पोष्टिक आहार लेने हेतु प्रेरित किया गया। इसके साथ ही इस दौरान बालिकाओं को आयरन कैल्शियम की दवा का वितरण भी किया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पाबौ प्रभारी डॉ पंकज सिंह ने बताया की आयोजित कैंप में बालिकाओं को स्वास्थ्य के संबंध में जागरूक किया गया इसके साथ ही मासिक महावारी में पौष्टिक आहार लेने व स्वच्छ रहने हेतु जानकारी उपलब्ध कराई गई।

उन्होंने बताया कि कैम्प के दौरान 70 से अधिक बालिकाओं की हिमोलॉबिन व एनीमिया की जांच की गई। उन्होंने बताया इन दौरान विद्यालय में अध्यनरत सभी बालिकाओं की स्वास्थ्य जांच भी मौजूद टीम द्वारा की गई। इसके साथ सेनेटरी पैड का वितरण भी इस दौरान बालिकाओं को किया गया। डॉ पंकज ने बताया कि इस कैम्प का आयोजन एनीमिया मुक्त भारत अभियान के तहत किया गया था जिसमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पाबौ व हंस फाउंडेशन की टीम मोजूत रही । इस दौरान एएनएम अनीता कंडारी,मंजु नेगी,सीएचओ मोनिका रावत,सिमरन आदि ने बालिकाओं को स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी उपलब्ध कराई। इस दौरान प्रोग्राम मैनेजर पाबौ अरुण पोखरियाल,शरद थपलियाल व विद्यालय के अध्यापक व हंस फाउंडेशन की टीम भी मौजूद रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here