DM पौड़ी डॉ0 आशीष चौहान ने नमामि गंगे के अंतर्गत जिला स्तरीय गंगा समिति की बैठक में पॉलिथीन में प्रतिबंध लगाने के दिये सख्त निर्देश

0
30

रिपोर्ट/मुकेश बछेती

पौड़ी(पहाड़ ख़बरसार) जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान की अध्यक्षता में एनआईसी कक्ष में नमामि गंगे के अंतर्गत जिला स्तरीय गंगा समिति की बैठक आयोजित हुई। उन्होंने समस्त उपजिलाधिकारी, ईओ नगर पालिका व ईओ नगर पंचायत के अधिकारियों को पॉलिथिन पर प्रतिबंध लगाने हेतु चालान की कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश दिये।
गुरूवार को एनआईसी कक्ष में जिलाधिकारी ने नमामि गंगे की बैठक में मुख्य विकास अधिकारी को समय-समय पर समस्त उपजिलाधिकारी व ईओ के साथ पॉलिथिन पर प्रतिबंध लगाने हेतु बैठक करने को कहा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को नाला टेपिंग, सीवरेज निर्माण, बायो मेडिकल निस्तारण, नगर पालिकाओं के ठोस कूड़ा निस्तारण तथा जैव चिकित्सा अवशिष्ट निस्तारण पर गंभीरता के साथ कार्य करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने कहा कि निकाय क्षेत्रान्तर्गत कूड़ा निस्तारण में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिशासी अधिकारियों को सम्मानित किया जायेगा। उन्होंने उपजिलाधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि जनपद क्षेत्रान्तर्गत ऐसे स्थान जहां पर कूड़ा बल्क में जनरेट हो रहा हो ऐसे स्थलों का 16 मई तक चिन्हित करना सुनिश्चित करें। कहा कि बायो मेडिकल वेस्ट के व्यवस्थित प्रबंधन हेतु मुख्य विकास अधिकारी को चिकित्सालयों का नियमित निरीक्षण व मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिये हैं साथ ही बायो मेडिकल वेस्ट के प्रबंधन हेतु डीप बरियल पिट की वास्तविक स्थिति की रिपोर्ट 5 दिन के भीतर उपलब्ध कराना सुनिश्विचत करें। जिलाधिकारी ने कहा कि व्यासघाट स्थल पर साफ-सफाई व समशान घाट का निर्माण प्राथमिकता के आधार पर करना सुनिश्चित करें। उन्होंने एएमए जिला पंचायता को सक्त निर्देश दिये कि कस्बों में साफ-सफाई करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधित उपजिलाधिकारियों व खंडविकास अधिकारियों को 16 मई तक समस्त कॉम्पेक्टर चालू करवाने के निर्देश भी दिये।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पाण्डे, डीएफओ गढ़वाल स्वप्निल अनिरूद्व, जिला पंचायतीराज अधिकारी जितेंद्र कुमार, जिला पर्यटन अधिकारी प्रकाश खत्री, पीएम स्वजल दीपक रावत, ईओ नगर पालिका गौरव भसीन व अन्य अधिकारी वर्चुअल माध्यम से उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here