SSP पौड़ी ने किया कोतवाली कोटद्वार का वार्षिक निरीक्षण,निरीक्षण के दौरान मिली खामियों को शीघ्र दूर करने के दिये कड़े निर्देश

0
55

रिपोर्ट/मुकेश बछेती

पौड़ी(पहाड़ ख़बरसार) श्वेता चौबे वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी महोदया द्वारा आज दिनांक 25.02.2023 को कोतवाली कोटद्वार का वार्षिक निरीक्षण किया गया। सर्वप्रथम पुलिस अधीक्षक महोदया द्वारा सलामी गार्द का अभिवादन स्वीकार कर सलामी गार्द का निरीक्षण किया गया। सभी कर्मियों को साफ सुथरी वर्दी धारण करने के निर्देश दिए गए। तत्पश्चात महोदया द्वारा थाना अभिलेखों से लेकर पूरे थाना परिसर का निरीक्षण कर निम्न दिशा-निर्देश दिए गये।

➡️कोतवाली कार्यालय के निरीक्षण के दौरान सभी रजिस्टरों में अभिलेखीकरण हेतु निर्धारित मापदंडों के आधार पर डाटा अध्यावधिक कर संपत्ति रजिस्टर में सभी प्रविष्टियां स्पष्ट करने एमवी एक्ट, आबकारी अधिनियम व अन्य अधिनियमों में लंबित मालों के निस्तारण में तेजी से कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।

➡️CCTNS पोर्टल तथा ऑनलाइन जन सेवाओं में सभी ऑनलाइन प्रविष्ठियां का बारीकी से निरीक्षण करते हुए लम्बित शिकायाती प्रार्थना पत्रों को निर्धारित समयावधि के भीतर निस्तारण करने हेतु प्रभारी निरीक्षक व कार्यालय कर्मियों निर्देशित किया गया।

➡️शस्त्रागार के निरीक्षण के दौरान शस्त्रों की साफ-सफाई रखने हेतु निर्देशित करते हुए उपनिरीक्षक व आरक्षी पुलिस कर्मियों से शस्त्राभ्यास कराया गया। जिसमें शस्त्रों को खोलने जोड़ने तथा उनकी कार्यप्रणाली की जानकारी ली गई। शस्त्राभ्यास तथा शस्त्रों की जानकारी हेतु समय-समय पर शस्त्राभ्यास कराने हेतु प्रभारी निरीक्षक को निर्देशित किया गया। शस्त्रागार में रखे आपदा उपकरणों का भी जायजा लेते हुए आपदा से सम्बन्धित सभी उपकरणों को तैयारी हालात में रखने हेतु निर्देशित किया गया।

➡️थाने पर मौजूद माल मुकदमाती वाहन जो कि बेतरतीव ढंग से लगे हुये थे, जिन पर चिटबन्दी नहीं की गयी थी। जिसके सम्बन्ध में प्रभारी निरीक्षक को माल मुकदमाती वाहनों को तरतीबवार लगाकर रखरखाव का विशेष ध्यान रखकर वाहनों पर चिटबन्दी करने की हिदायत दी गयी।

➡️साथ ही लावारिस माल व माल मुकदमाती की श्रेणी भी ठीक से नहीं रखी गयी। प्रभारी निरीक्षक को माल मुकदमाती वाहनों को तरतीबवार लगाकर रखने व मालों का शीघ्र निस्तारण करने की हिदायत दी गयी।

➡️ महिला हेल्प डेस्क कार्मिकों को थाने पर आने वाले प्रत्येक फरियादी/शिकायतकर्ता की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर गम्भीरतापूर्वक सुनकर त्वरित निस्तारण कर प्रत्येक फरियादी/शिकायतकर्ता का पूर्ण विवरण जैसे नाम, पता सम्पर्क नम्बर शिकायत का विवरण आदि अंकित कर रजिस्टर में Feed Back का कॉलम बनाने हेतु निर्देशित किया गया।

➡️कर्मचारी बैरक का निरीक्षण करते हुए सभी कर्मचारियों को गर्मियों के मौसम में होने वाली बीमारियों (डेंगू, मलेरिया आदि) से बचने के लिए बैरक, शौचालय, स्नानागार व आस-पास साफ सफाई रखने के निर्देशित किया गया।

➡️कोतवाली में जिन भवनों को स्थिति खराब है, उनके नवीनीकरण हेतु प्रस्ताव बनाकर अग्रिम कार्यवाही हेतु प्रधान लिपिक शाखा को उपलब्ध करने हेतु प्रभारी निरीक्षक को निर्देशित किया गया।

➡️समस्त अधिकारी/कर्मचारियों का सम्मेलन लिया गया। सम्मेलन के दौरान कर्मचारियों की समस्याओं के बारे में पूछा गया तथा उनका निदान हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया।

➡️निरीक्षण के दौरान कोतवाली के समस्त कार्मिकों से वेपन हेण्डलिंग करवायी गयी। उत्कृष्ठ वेपन हेण्डलिंग में आरक्षी राकेश राणा को फिंगर प्रिन्ट लिफ्टिंग में महिला उपनिरीक्षक ममता मखलोगा को नगद पुरुष्कार की घोषणा की गयी।

➡️साथ ही थाना परिसर कोटद्वार क्षेत्र के ग्राम प्रहरियों के साथ मीटिंग ली गयी। जिसमें महोदया द्वारा उनको साइबर अपराध, महिला सम्बन्धी अपराध, नशे के दुष्परिणाम, उत्तराखण्ड पुलिस एप के गौरा शक्ति मॉड्यूल आदि के सम्बन्ध जागरूक करने तथा आमजनमानस के साथ-साथ अपने-अपने गांवों के क्षेत्रान्तर्गत आमजन को भी जागरुक करने हेतु निर्देशित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here