SSP श्वेता चौबे द्वारा कांवड़ मेले को सकुशल सम्पन्न कराए जाने हेतु स्थानीय जनता, व्यापारियों व जनप्रतिनिधियों के साथ की गोष्ठी

0
35

रिपोर्ट/मुकेश बछेती

पौड़ी/लक्ष्मण झूला(पहाड़ ख़बरसार)आज को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदया पौड़ी श्रीमती श्वेता चौबे द्वारा जनपद के लक्ष्मणझूला में स्थानीय जनता, व्यापारियों, टैक्सी यूनियन व जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय गोष्ठी करते हुये गोष्ठी में उपस्थित जनप्रतिनियों की समस्या एवं सुझाव प्राप्त कर मुख्य रुप से मेला क्षेत्र की यातायात व्यवस्था, स्थानीय पार्किंग व्यवस्था, रामझूला पुल, जानकी पुल आदि के सम्बन्ध में मेले के दौरान कांवड़ियों व स्थानीय जनता के आने-जाने की व्यवस्था पर चर्चा की गयी। सर्वप्रथम गोष्ठी में उपस्थित अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों का परिचय प्राप्त किया गया।

↔️ कांवड़ यात्रा के दौरान भीड़ बढ़ने पर स्थानीय व्यक्तियों व जनप्रतिनिधियों के द्वारा अपने बच्चों के स्कूल जनपद टिहरी के मुनिकिरेती व देहरादून के ऋषिकेश क्षेत्र में होने के कारण बच्चों को स्कूल छोड़ने, स्कूल से वापस लाने व जनपद की लक्ष्मणझूला पुलिस द्वारा जारी दोपहिया वाहन पास को देहरादून/टिहरी पुलिस द्वारा मान्य ना किये जाने से जनता को होने वाली परेशानियों को संज्ञान में लाया गया। जिसके सम्बन्ध में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदया द्वारा इस सम्बन्ध में उपरोक्त दोनों जनपदों के प्रशासन एवं पुलिस से वार्ता कर समन्वय स्थापित करते हुये उनकी समस्या का निस्तारण करने व यातायात संचालन एवं भीड़ नियन्त्रण के सम्बन्ध में जनपद टिहरी व देहरादून के प्रशासन से समन्वय स्थापित करने का आश्वासन दिया गया।

↔️ जनप्रतिनिधियों द्वारा यात्रा के दौरान रात्रि के समय लक्ष्मणझूला क्षेत्र में सम्भावित बढ़ती भीड़ के दृष्टिगत पैदल कांवड़ियों को रात के समय भी सुचारु रुप से चलाये जाने का अनुरोध किया गया। जिसके सम्बन्ध में प्रशासन एवं फॉरेस्ट विभाग से समन्वय स्थापित कर समस्या का निराकरण करने का आश्वासन दिया गया।

↔️ जनप्रतिनिधियों द्वारा यात्रा के दौरान घाटों पर असुरक्षित रुप से स्नान करते समय नदी के तेज बहाव में डूबने व बहने तथा पुलों पर सेल्फी लेने से जाम व दुर्घटना होने की स्थिति से अवगत कराया गया। जिसके सम्बन्ध में नदी किनारे घाटों व पुलों पर पी0ए0 सिस्टम के माध्यम से लगातार अनाउन्स कर यात्रा में आये कांवड़ियों को पुलिस द्वारा जागरुक किये जाने के सम्बन्ध में अवगत कराया गया।

↔️ जनप्रतिनिधियों द्वारा मेला क्षेत्र में CCTV कैमरा लगाए जाने, कांवड़ियों द्वारा डाक कांवड़ के दौरान बिना साईलेंसर वाले दोपहिया वाहनों पर प्रतिबन्ध लगाये जाने का अनुरोध किया गया। जिसके सम्बन्ध में जनपद पुलिस द्वारा मेला क्षेत्र में लगाये गये 74 CCTV कैमरे व मॉडिफाइड/ बिना साईलेंसर वाले दोपहिया वाहनों के प्रतिबन्ध के सम्बन्ध में श्रीमान पुलिस महानिदेशक महोदय द्वारा जनपद हरिद्वार पुलिस को उपरोक्त दोपहिया वाहनों को उत्तराखण्ड़ की सीमा पर ही रोक कर कार्यवाही किये जाने के आदेश से अवगत कराया गया।

↔️ उपस्थित स्थानीय जनता द्वारा शराब की दुकानों के आस पास शाम के समय निरन्तर चैकिंग करते हुए शराब पीकर हुड़दंग करने वाले लोगों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करने का आग्रह किया गया| जिसके सम्बन्ध में श्रीमान पुलिस महानिदेशक महोदय द्वारा चलाये जा रहे ऑपरेशन मर्यादा के तहत की जा रही कार्यवाही के सम्बन्ध में अवगत कराया गया।

↔️ सभी जन सामान्य से कांवड़ मेले के दौरान अतिथि देवो भवः की परम्परा से सब साथ मिलकर कानून एवं शान्ति व्यवस्था को बनाये रखने, यातायात के नियमों का पालन करने व किसी भी प्रकार की संदिग्ध गतिविधि की सूचना तत्काल पुलिस को दिए जाने के लिये प्रेरित किया गया। साथ ही गोष्ठी में उपस्थित सभी सम्मानित प्रतिनिधियों द्वारा कांवड़ मेले को सकुशल संपन्न कराने में पौड़ी पुलिस का पूर्ण सहयोग करने का आश्वासन दिया गया।

↔️ गोष्ठी के दौरान अपर पुलिस अधीक्षक कोटद्वार श्री शेखर चन्द्र सुयाल, उप सेनानायक आईआरबी II श्री राजन सिंह आदि अधिकारीगण व जनप्रतिनिधियों से श्री अनिल नेगी, श्री नवीन राणा, श्री मनोज राजपूत आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here