पिछले 5 वर्षों से पाबौ सहित दूरस्थ क्षेत्रों में विभिन्न योजनाओं का लाभ दे रही सामाजिक संस्था हेल्प एज इंडिया का प्रोजेक्ट क्षेत्र में हुआ समाप्त,ग्रामीण लोगों ने संस्था के कर्मचारियों को दी विदाई

0
64

रिपोर्ट/मुकेश बछेती

पाबौ(पहाड़ ख़बरसार)सामाजिक संस्था हेल्प इज इंडिया के माध्यम से पाबौ ब्लाक के अंतर्गत आने वाले विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में पिछले पांच सालों से लगातार स्वास्थ्य, स्वरोजगार परक कैंप आदि लगाए गए। इन केंपो के माध्यम से हेल्प एज इंडिया संस्था ने पाबौ ब्लॉक के 50 से अधिक गांवों में ग्रामीण लोगों को स्वरोजगार परक योजनाओं, विभिन्न कृषि परक योजनाओं व अन्य योजनाओं से जोड़ने का काम किया। इसी का परिणाम रहा कि पिछले 5 वर्षों में युवा से लेकर बुजुर्ग लोगों ने संस्था द्वारा दी जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ लेकर स्वरोजगार को अपनाकर अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत की।

हेल्प एज इंडिया की प्रोजेक्ट मैनेजर मौसम अंसारी ने बताया कि संस्था द्वारा पिछले 5 वर्षों में बुजुर्गों से लेकर युवा वर्ग के लिए विभिन्न काम के गए। उन्होंने बताया इसी का परिणाम रहा की संस्था द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ लेकर बहुत से युवा व बुजुर्ग लोग लाभान्वित हुए। और उन्होंने कृषि, मुर्गी पालन आदि योजनाओं का लाभ उठाकर अपने गांव में ही अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करने का काम किया। उन्होंने बताया कि 5 वर्ष सेवा देने के बाद में संस्था का यह प्रोजेक्ट फिलहाल समाप्त हो गया है जिसके मद्देनजर बुजुर्ग उत्पादन समूह द्वारा हेल्पज इंडिया के 5 वर्षों की सेवाओं के लिए उन्हें विदाई समारोह देकर विदाई दी गई। इस दौरान डॉ सीताराम पूरी, प्रवीण कुमार, गोविंद सिंह कंडारी व अन्य हेल्पज इंडिया के कर्मचारी व संस्था के विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित ग्रामीण लोग मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here