पौड़ी में बनेगा पहला संयुक्त माउंटेन म्यूजियम और प्लेनेटोरियम,राष्ट्रीय स्तर पर मिलेगी पौड़ी को नई पहचान-DM पौड़ी

0
26

रिपोर्ट/मुकेश बछेती

पौड़ी(पहाड़ ख़बरसार)उत्तराखंड से राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने अपनी सांसद निधि से उत्तराखंड को एक अनूठी सौगात दी है। राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी की पहल पर प्रदेश के पौड़ी जनपद में पहला संयुक्त माउंटेन म्यूजियम और प्लेनेटोरियम का निर्माण किया जायेगा।
जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने कहा कि जनपद पौड़ी में माउंटेन म्यूजियम (पर्वतीय संग्रहालय) व प्लेनेटोरियम (तारामंडल) के निर्माण के लिए लगभग 4 करोड़ रुपए की पहली राशि जारी कर दी गई है। कहा की पौड़ी को पर्यटन के तौर पर ओर बढ़ावा देने के लिए यह कदम होगा। उन्होंने कहा कि यह देश का पहला माउंटेन म्यूजियम होगा जिसमें खगोल, वैज्ञानिक जिज्ञासों व माउंटेन में रुचि रखने वालों के लिए यह एक नया आकर्षक सेंटर बनेगा। उन्होंने कहा कि माउंटेन म्यूजियम व प्लेनेटोरियम को और बेहतर बनाने के लिए भी प्रयास किया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि माउंटेन म्यूजियम की डीपीआर भी पूर्ण कर ली गई है। कहा कि जल्द ही टेंडर प्रक्रिया होने के बाद योजना को धरातल पर उतार लिया जायेगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि पौड़ी नगर कि अपनी विशिष्ट भौगोलिक संरचना है, जिसके समक्ष एक लंबी पर्वत श्रृंखला और हिमालय चोटियों का सुस्पष्ट विहंगम दृश्य दिखाई देता है, जो पौड़ी नगर को प्लेनेटोरियम (तारामंडल) व माउंटेन म्यूजियम (पर्वतीय संग्रहालय) के संयुक्त निर्माण का आदर्श स्थल बनाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here